Travel

जम्मू कश्मीर घूमने कब जाएं तथा कैसे जाएं ?

जम्मू और कश्मीर अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए पूरे विश्व में एक अनूठा स्थान रखता है जिसे ‘पृथ्वी का स्वर्ग’ भी कहा जाता है। कश्मीर अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है, जहां न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी लाखों सैलानी प्रतिवर्ष आते हैं। जम्मू और कश्मीर  आमतौर पर अपनी सीमा को 3 क्षेत्रों में विभाजित करता है, इसमें कश्मीर घाटी, जम्मू और लद्दाख शामिल हैं। जम्मू में हिन्दू आबादी है, कश्मीर घाटी में मुस्लिम आबादी है और लद्दाख के उत्तरी हिस्से में बौद्ध आबादी है।

कश्मीर में 2 प्रमुख प्रकार के भोजन हैं, एक कश्मीरी पंडितों का भोजन है, जो बिना प्याज या लहसुन के बनाया जाता है जो कि शाकाहारी होता है। मुस्लिम परिवारों में एक और प्रमुख कश्मीरी भोजन है, जिसमें कश्मीरी पुलाव, कश्मीरी सॉस, मोमोज और मटन, मुर्गी बेहद लोकप्रिय हैं। पानी के बाद, सबसे ज्यादा सेवन किए जाने वाले पेय पदार्थों में से एक चाय है। कहवा, एक तरह की कश्मीरी चाय है जो बेहद स्वादिष्ट होती है। कश्मीरी लोग मीठा खाना भी काफी पसन्द करते हैं।

जम्मू कश्मीर में एक से बढ़ कर एक बहुत से पर्यटन स्थल हैंं, जहां पर घूमने की इच्छा हर किसी की होती है परन्तु इसके लिए यह जानकारी होना परम आवश्यक है कि “घूमने कब जाएं” तथा “कैसे जाएं”। इस आर्टिकल में जम्मू कश्मीर घूमने जाने के लिए आदर्श समय तथा घूमने जाने के साधनों पर प्रकाश डाला जा रहा है जो कि निम्नवत हैः-

जम्मू कश्मीर जाने का आदर्श समयः

जम्मू कश्मीर जाने का समय पूरे वर्ष अच्छा रहता है। आप पूरे वर्ष कभी भी जम्मू कश्मीर भ्रमण पर जा सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कब जाना चाहते हैं। फिर भी जहां तक जम्मू कश्मीर जाने के आदर्श समय की बात है तो अप्रैल से जून के बीच और अगस्त से अक्टूबर के बीच का समय जम्मू कश्मीर जाने के लिए आदर्श समय है।

जम्मू और कश्मीर भ्रमण पर कैसे जाएंः

जम्मू कश्मीर भ्रमण पर जाने के लिए विमान, रेल तथा बस सेवाएं उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप जम्मू कश्मीर जा सकते है, जिसका विवरण निम्नवत हैः-

  • विमान से जम्मू कश्मीर कैसे जाएं ?

जम्मू और कश्मीर के लिए स्थानीय हवाई अड्डा टर्मिनल श्रीनगर है, जो देश के सभी महत्वपूर्ण शहरों जैसे मुंबई, कोलकाता, जयपुर, दिल्ली और उदयपुर से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। एयर इंडिया, गोएयर, इंडिगो और जेट एयरवेज भी दिल्ली, गोवा, जम्मू, लेह, मुंबई और बैंगलोर के लिए सामान्य यात्राएं चलाते हैं। आप उक्त हवाई अड्ड़ो से विमान से आसानी से हवाई अड्डा टर्मिनल श्रीनगर जा सकते हैं। हवाई अड्डे से निकलने के बाद आप टैक्सी की सहायता से अपने पसंदीदा स्थान आसानी से तक पहुँच सकते हैं।

  • रेल द्वारा जम्मू और कश्मीर कैसे जाएं ?

जम्मू तवी ट्रेन टर्मिनल कश्मीर का स्थानीय और महत्वपूर्ण ट्रेन टर्मिनल है जो कश्मीर से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जम्मू तवी ट्रेन टर्मिनल देश के सभी महत्वपूर्ण शहरों से जुड़ा हुआ है। आप ट्रेन से जम्मू तवी ट्रेन टर्मिनल जा सकते हैं तथा वहां से स्थानीय बस या टैक्सी से अपने इच्छित स्थल पर भ्रमण हेतु आसानी से जा सकते हैं।

  • सड़क मार्ग से जम्मू और कश्मीर कैसे जाएं ?

जम्मू कश्मीर देश के विभिन्न स्थानों से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। जम्मू कश्मीर जाने के लिए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा आदि कई स्थानों से तमाम सीधी बस सुविधा उपलब्ध है,  जहां से आप बस पकड़ कर जम्मू कश्मीर आसानी से जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button